गुरु घासीदास नगर निकुम दुर्ग में सम्मान समारोह एवं पंथी की हुंकार

*निकुम में पंथी का हुंकार*

निकुम ग्राम के पंथी प्रतियोगिता के आयोजन में लोकसभा सांसद डॉ.भूषणलाल जांगड़े जी पहुंचे और जैतखाम में दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ कर  गुरु जी के सतज्ञान व मार्ग में चलने के लिए लोगों को आग्रह किए तथा नशामपक्तिकरण से जुड़ने के लिए आहवान किए! 

27 जनवरी 2018 को गुरु घासीदास नगर निकुम जिला दुर्ग में उत्कृष्ट समाजिक कार्य हेतु पंथी के पितामह आदरणीय पुरानिक लाल चेलक जी एवं ग्राम  निकुम सतनामी समाज के द्वारा अंत्तराष्ट्रीय पंडवानी एवं पंथी गायिका उषा बारले जी  एवं अमर दास मांडले जी, छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज के महासचिव आदरणीय सेवक राम बांधे जी, डॉ.. बी.आर.बनर्जी जी भिलाई, मोहन लाल भतरीया जी तथा साधराय मांडले जी एवं श्री असकरन दास जोगी जी को समाजिक उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया गया...

निकुम ग्राम की बालिका पंथी पार्टी छत्तीसगढ़ में पंथी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने की खुशी में ग्राम निकुम की समाजिक संगठन द्वारा पंथी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था ! जिसमें छत्तीसगढ़ से दूर दूर से पंथी दल प्रस्तुति देने पहुुँचे थे! 

निकुम गांव की पावन धरा में जन्में पंथी के पितामह आदरणीय पुरानिक लाल चेलक जी पंथी प्रतियोगिता के मंच पर डंटे रहे 74 वर्ष के युवा द्वारा पंथी की परिभाषा यह दिया गया की जब  नर्कत अपने पुरे उमंग और जोश के साथ शरीर को पंथी के लिए समर्पित कर नृत्य करता है और उसके सिर से पछिना गमन करते हुए पैर पर आकर गिरता है तो वह पंथी नृत्य है ! आदरणीय पुरानिक लाल चेलक जी ने विश्व के सबसे तेज नृत्य विधा पंथी को सहेज एवं बचाये रखने का आहवान पंथी प्रतियोगिता के मंच पर करते हुए पंथी के प्रारंभिक दिनो को स्मरण करते हुए खुशी के आँसू रो पड़े, आज इस जोश की आवश्यकता हमारे युवाओं में है, इस मंच का संचालन गर्मजोश के साथ पुरी रात भाई टुम्मन जांगड़े कुम्हारी ढ़ाबा वाले जी करते रहे !

Comments

Popular posts from this blog

दिव्य दर्शन : गिरौदपुरी धाम(छत्तीसगढ़)

पंथी विश्व का सबसे तेज नृत्य( एक विराट दर्शन )

खंजर