बिलासपुर रायपुर मार्ग

*बिलासपुर रायपुर मार्ग*

आज निकला हूँ
भ्रमण करने
बिल्हा से बिलासपुर
सौभाग्य से
दर्शन हो गए
बिलासपुर रायपुर मार्ग...1

भव्यता
प्रत्यक्ष है
श्रृंगार के
सारे यत्न
किए जा रहे हैं
बहुत उत्साहित हूँ
देखकर
बिलासपुर रायपुर मार्ग...2

सड़क निर्माण का
बेजोड़
उदाहरण है,
देखो तो
कभी फोर लेन
तो कभी सिक्स लेन है
बिलासपुर रायपुर मार्ग...3

शायद 2016 से
बनाया जा रहा है
2018 में
अभी
कार्य प्रगति पर है
2019 में
चुनाव के लिए
उपलब्धियों में
शामिल होगा
बिलासपुर रायपुर मार्ग...4

परंतु
कुछ वर्षों पहले
की याद
अकस्मात स्मरण हुआ
पहले
गाँव,घर,दूकान
सड़क से लगे हुए थे
सड़क किनारे
वृक्ष थे
हरियाली से छाया था
बिलासपुर रायपुर मार्ग...5

हो सकता है
पहले जैसा
अब दुर्घटना
न हो
इस कांक्रिट
के विकास ने
बहुत कुछ मिटाया है
रो भी तो रहा है
बिलासपुर रायपुर मार्ग...6

ओवर ब्रीज़
की सुविधा है
दुर्गम को सुगम
बनाया गया है
200 वर्ष के
वृक्षों को काटकर
सड़क को फैलाया गया है
बड़ा प्यारा लग रहा है
बिलासपुर रायपुर मार्ग...7

कुछ लोग
बोल रहे हैं
मेरा घर टूटा है
मेरा दूकान टूटा है
मेरी जमीन अधिग्रहण
किया गया है
किंतु
मेरी आत्मा
कह रही है
मेरा तो दिल टूटा है
कई खुशियों को
रौंदकर
सरपट दौंड़ रहा है
बिलासपुर रायपुर मार्ग...8

वर्तमान और
भविष्य के लिए
नष्ट हुआ इतिहास,
कांक्रिट का चादर
बिजली की रौशनी
ट्रैफिक से छुटकारा
यही तो है विकास
देखो अनेकों
सहुलियते दे रहा है
बिलासपुर रायपुर मार्ग...9

आशंका
एक प्रश्न
क्या इसमें भी
घोटाला हुआ होगा
भ्रष्टाचार तो
सर्वत्र व्याप्त है
तो फिर
यह अछूता
कैसे होगा
मैं पूछ रहा हूँ
पर उत्तर दे तब न...?
बिलासपुर रायपुर मार्ग...10

*रचनाकार:असकरन दास जोगी*
मो.नं. 9340031332
www.antaskegoth.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

दिव्य दर्शन : गिरौदपुरी धाम(छत्तीसगढ़)

पंथी विश्व का सबसे तेज नृत्य( एक विराट दर्शन )

खंजर